रोजगारी भत्ता , छात्र क्रेडिट कार्ड और कौशल युवा मिशन

रोजगारी भत्ता , छात्र क्रेडिट कार्ड और कौशल युवा मिशन

                                               Online Form

download-1

बिहार सरकार ने   बेरोजगारी भत्ता , छात्र क्रेडिट कार्ड और कौशल युवा मिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट का शुभारंभ किया।

ऑनलाइन फॉर्म करें, और नियुक्ति, परामर्श, दस्तावेज सत्यापन साथ के साथ फॉर्म कोसकते है । फॉर्म भरने से पहले  पात्रता की जाँच की जांच अवश्य कर ले । 

 आवेदक द्वारा फॉर्म भरने से पूर्व योग्यता –

मैं घोषणा करता हूं कि

1. मेरी उम्र 20 से 25 साल के बीच है।

2. मेरे उच्चतम शैक्षिक योग्यता बारहवीं कक्षा (इंटरमीडिएट) के पास है। एक शैक्षिक बिहार में स्थित संस्थान से ,मैं वर्तमान में किसी भी पाठ्यक्रम के लिए दाखिला नहीं कर रहा हूँ।

3. मैं बेरोजगार हूँ और किसी भी स्व-रोजगार के लिए नहीं है।

4. मैं किसी भी भत्ता / वजीफा या सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की वित्तीय सहायता के लाभार्थी नहीं हूं।

5. मैं बिहार राज्य का स्थायी निवासी हूँ।

6. मैं उम्र, योग्यता  दस्तावेजों की फोटोकॉपी अभिप्रमाणित करके निम्न तरीके से  जमा कर दिया है 

क) बारहवीं (इंटरमीडिएट)  पास रीजल्ट 

ख)दसवी   पास रीजल्ट 

ग) स्थायी आवासीय प्रमाण पत्र

घ) बैंक पासबुक का पहला पेज फोटोकॉपी मेरा नाम, पते और खाते के विवरण दिखा कर ।

7. रोजगार पाने (स्थायी / अस्थायी) या किया जा रहा स्वरोजगार, या पात्रता मानदंड में से किसी की गैर-अनुपालन में किया जा रहा है पर, यह है कि महीने से लाभ हस्तांतरण समाप्त करने के लिए सरकार को सूचित करने के लिए मेरी जिम्मेदारी होगी।

8. मैं इस बात की पुष्टि आवेदन में दी गई जानकारी मेरे ज्ञान और विश्वास के अनुसार सही हैं। कोई विसंगति / धोखाधड़ी सत्यापन के दौरान पाया विवरण के मामले में, मैं अभियोजन पक्ष और देश के कानून के अनुसार सजा के लिए उत्तरदायी होगा।

4. घोषणा (Kyp)

मैं घोषणा करता हूं कि:

1. मेरी उम्र पर आज (आवेदन की तारीख) के रूप में 20 से 25 साल के बीच है।

2. मैं बिहार में एक शिक्षण संस्थान से कक्षा बारहवीं पूरा कर लिया है। मैं न तो उच्च शिक्षा पूरी कर ली है और न ही मैं वर्तमान में उच्च शिक्षा के लिए कहीं भी नामांकित कर रहा हूँ।

3. मैं नौकरी की तलाश कर रहा हूँ। मैं न तो किसी भी संगठन (निजी या सरकारी, नियमित या अनुबंध) के लिए काम कर रहा हूँ और न ही मैं हूँ स्व कार्यरत हैं।

4. मैं हूँ किसी भी सरकार प्रायोजित / प्रदान की भत्ता / छात्रवृत्ति / क्रेडिट कार्ड / कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त है और न ही न तो मैं किसी अन्य सरकारी सहायता ले रहा हूँ।

5. मैं बिहार राज्य का स्थायी निवासी हूँ।

6. मैं अपनी शैक्षिक योग्यता, आयु और बिहार में निवास के बारे में सही जानकारी उपलब्ध कराई है। मैं मूल प्रमाण पत्र अर्थात ले जाएगा। (I) बारहवीं कक्षा / दसवीं कक्षा पास करने का प्रमाण, (ii) पता प्रमाण, (iii) आधार कार्ड और किसी भी अन्य आवश्यक (जो प्रस्तुत किया जाएगा) स्वयं सत्यापित प्रतियों के साथ दस्तावेज़ पर DRCC पर सत्यापन के समय।

ONLINE FORM

  Click Here

LOG IN

 Click Here

Application Status ( Check )

Click Here

Recover Password

  Click Here

TOLL FREE No.

18003456444

Official Website

Click Here

Comments